Tuesday, May 21, 2024
spot_img
Homeटेक & गैजेट्सAadhar Card Address Update: आपका आधार 10 साल पुराना हो गया है...

Aadhar Card Address Update: आपका आधार 10 साल पुराना हो गया है अपडेट कराना होगा जरुरी जानिए नए नियम के बारे में

-

[metaslider id="3937"]
[metaslider id="3938"]

– Advertisement –

Aadhar Card Address Update आधर कार्ड आज सभी के पास है आधार कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ हैं। सरकारी नौकरियों से लेकर अब प्राइवेट कामों में आधार कार्ड अनिवार्य हैं। आधार कार्ड से आपके लिए एक जरुरी अपडेट आया है। अब आधार कार्ड यूजर को आधार कार्ड में एक जरूरी अपडेट करना है आधार कार्ड के द्वारा एक नई नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें बताया गया है । 

आपका आधार बनाए गए डेट से 10 साल पुराना हो गया है तो आपको अपने आधार कार्ड में एड्रेस प्रूफ अपडेट कराना जरूरी है अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस प्रूफ अपडेट नहीं कराएंगे तो आपका आधार कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड आज के समय में हर एक डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड जरूरी हो गया है सरकारी से लेकर के गैर सरकारी तक के सभी जगहों पर आधार कार्ड डॉक्यूमेंट जरूरी है आधार कार्ड को सरकार के द्वारा से डॉक्यूमेंट में घोषित कर दिया गया है।

आधार कार्ड में क्या अपडेट करना होगा जरुरी? Aadhar card me kya update hoga?

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसमें बताया क्या है कि अगर आपका आधार कार्ड बनाए गए तारीख से 10 साल पुराना हो जाता है तो आधार कार्ड यूजर को अपना आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी है। इलेक्ट्रॉनिका सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि आधार कार्ड होल्डर का समय पर उनकी एड्रेस प्रूफ जैसे जानकारी अपडेट होने के साथ-साथ अन्य जानकारी को भी अपडेट किया जाएगा जिससे उनकी डेटाबेस में सही और सटीक जानकारी उपलब्ध रहेगी।

देश के सभी आधार कार्ड होल्डर अपने नामांकन से आधार कार्ड दस साल पुरा होने पर अपने आधार कार्ड को वोटर कार्ड या एड्रेस प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करा सकते है। इसके बाद आपका UIDIA आधार कार्ड के पोर्टल पर फिर से आपका आधार कार्ड 12 अंको के पुराने नम्बर के साथ देखने को मिल जायेगा। 

आधार कार्ड अपडेट नहीं होगा तो क्या होगा? Aadhar card update nhi hone per kya hoga?

आधार कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ हैं जिसका इस्तेमाल आज हर एक गैर सरकारी संगठनों से लेकर सरकारी नौकरी, डिफेंस, स्कूल सब में इस्तेमाल किया जा रहा हैं। आधार कार्ड एक भारतीय नागरिक के पहचाना का भी काम करता है क्योंकि आधार कार्ड अन्य दुसरे देशों का डॉक्यूमेंट नही है। आधार कार्ड 12 अंको से बना होता है एक बार जब किसी व्यक्ति की आधार कार्ड बन जाए तो दुबारा आधार कार्ड नंबर में बदलाव नहीं किया जा सकता है। 

  • आधार कार्ड अपडेट ना होने की स्थिति में आप क्या-क्या नहीं कर सकते हैं –
  • आधार कार्ड Aadhar Card होल्डर के नामांकन से लेकर जब आधार कार्ड 10 साल पुराना हो जाएगा तब आपको आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी है।
  • आप किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ने पर आप आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और आज के समय में हर एक सरकारी कामों में आधार कार्ड जरूरी है।
  • किसी भी बैंक कार्यों को बीना आधार कार्ड अपडेट के नहीं करा पाएंगे इसलिए आधार कार्ड अपडेट जरूरी है।
  • अपने स्कूल कॉलेज संस्था पर आप आधार कार्ड 10 साल पूरा हो जाने के बाद उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे जब तक कि आप आधार कार्ड अपडेट ना करा लेते हैं।

Also Read : Youtube Latest Update 2023 : लो यूट्यूब ने सबकी बात मानकर यह कमाल का अपडेट दे दिया

ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट करने का तरीका Online Aadhar Card Update Karne ka Tarika 

आधार कार्ड Aadhar card आज के समय में देश में लगभग 132 करोड़ होल्डर है UDIA ने उनके उनके सुविधा के लिए एक नई अपडेट जारी किया है उनको ऑनलाइन तरीके से आधार अपडेट करने के लिए Update Documents फीचर बनाया है। जिसके माध्यम से आधार कार्ड होल्डर अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं आइए जानते हैं आधार कार्ड अपडेट करने की तरीका क्या है? How to update aadhar card address Proofs with mobile phone? नीचे के सभी स्टेप ध्यान से पढ़ें जिससे आप आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया के बारे में जान पाएंगे

  • सबसे पहले आपको आधार सेल्फ सर्विस पोर्टल पर जाना होगा जहां पर आपको एक नया ऑप्शन Proceed to Update address का दिखने को मिलेगा इस पर क्लिक कीजिए
  • यह पर पहले Login karne के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर डाल देना है। उसके बाद आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।
  • आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी प्राप्त हुआ है उसे डाल देंगे और उसके बाद आप इस पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • अब आपको Addresh Update करने के लिए नया पता डालना देना है। 
  • अगर आप यह कार्य कैसे कंप्यूटर या लैपटॉप से कर रहे हैं तो अपने एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर देंगे।
  • यह कार्य आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कर रहे हैं तो कैमरे के माध्यम से एक फोटो कैप्चर करके रख ले और उस डॉक्यूमेंट को अपलोड करें। 
  • अब नीचे आपको सबमिट करने का बटन देखने को मिल जाएगा उस पर क्लिक करेंगे अब आपका आधा रिक्वेस्ट स्वीकार कर दिया जाएगा
  • उसके बाद आपको 14 अंकों का आधार अपडेट रिक्वेस्ट Aadhar card Update request number नंबर जनरेट हो करके प्राप्त हो जाएगा जिसका आप इस्तेमाल करके बाद में स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Conclusion : आधार कार्ड UDIA के नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि आधार कार्ड होल्डर के नामांकन से लेकर के आधार कार्ड 10 साल पूरा होने पर आधार कार्ड में एड्रेस प्रूफ पहचान पत्र जैसे डॉक्यूमेंट के माध्यम से अपने आधार कार्ड को अपडेट करना जरूरी है। 

इस पोस्ट में मैंने आपको आधार कार्ड के इसे अपडेट के बारे में बताएं इसके साथ ही मैंने बताया है कि online aadhar card update kaise karen ? किस तरीके से आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। 

 

– Advertisement –

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected
0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Recent Posts