राष्ट्रीय

भारत ने रोका चावल निर्यात तो मच गया हाहाकार, अमेरिका समेत कई देशों में बिगड़ गई स्थिति

– Advertisement –

भारत ने रोका चावल निर्यात तो मच गया हाहाकार, आईएमएफ भी कर रहा अपील

भारत सरकार ने घरेलू बाजार में चावल की आपूर्ति को सुचारू रखने के उद्देश्य से गैर बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया था जिसके बाद से पूरे विश्व में हाहाकार सा मच गया है। आपको बता दें कि सरकार ने यह फैसला बीते 20 जुलाई को ही ले लिया था लेकिन इसका असर अब एक हफ्ते बाद देखने को मिल रहा है जहां पर आईएमएफ जैसे संगठन भी भारत सरकार से अपील करना शुरू कर दिए हैं। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अमेरिका समेत बड़े देशों के हाल भी खराब हो गए हैं। वही आईएमएफ ने कहा है कि वह भारत सरकार से चावल निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के लिए अपील करेगा।

https://www.facebook.com/plugins/video.php?href=https%3A%2F%2Fwww.facebook.com%2Fvckhabar%2Fvideos%2F249080121389105%2F&width=1280

भारत सरकार ने क्यों लिया यह फैसला
भारतीय बाजार में भी चावल की कीमतें बढ़ रही हैं जिसके बाद से सरकार ने चावल की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए चावल के निर्यात को बंद करने का फैसला किया है जिसके बाद गैर बासमती सफेद चावल के निर्यात को बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि पिछले वर्ष कुल 4200000 डॉलर रुपए का चावल निर्यात हुआ था लेकिन घरेलू बाजार में चावल की उपलब्धता को सुनिश्चित करना सरकार की प्रथम जिम्मेदारी है।

वैश्विक मार्केट में क्या होगा असर

विश्व के खाद्य आपूर्ति मामले में भारत एक बड़ा खिलाड़ी है और भारत कई देशों में गेहूं चावल समेत कई अनाजों की सप्लाई करता है। भारत के इस फैसले के बाद अमेरिका समेत कई देशों में राशन की दुकानों के आगे लंबी लाइन लगने की तस्वीरें सामने आ रही है। वही माना यह भी जा रहा है कि भारत के इस कदम के बाद अन्य देश भी इसकी प्रतिक्रिया में कोई कदम उठाएंगे जिसके बाद से खाने-पीने की चीजों का दाम बढ़ना तय माना जा रहा है।

– Advertisement –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Call Now Button
× How can I help you?