Friday, May 24, 2024
spot_img
HomeजिलेSonbhadra News : डीएम व विधायक ने ग्रामीणों को वितरित किया टेराफील...

Sonbhadra News : डीएम व विधायक ने ग्रामीणों को वितरित किया टेराफील वाटर फिल्टर

-

[metaslider id="3937"]
[metaslider id="3938"]

सोनभद्र । विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्य व जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज ग्राम पंचायत पेढ़ के विद्यालय में टेराफील वाटर फिल्टर का का वितरण किया। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा टेराफील वाटर फिल्टर के उपयोग के बारे में ग्रामीण जन को जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इस फिल्टर के जरिए आयरन युक्त पानी को शुद्ध व साफ किया जा सकेगा, जिससे स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर और लाभदायक है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस गांव के हैंडपंप के पानी में आयरन की मात्रा अधिक है, इसलिए इस गांव का चुनाव किया गया है। यहां के पानी में आयरन का मात्रा काफी है,जिसके वजह से विभिन्न प्रकार के बीमारी होती रहती है, जैसे हड्डियों का टेढ़ा होना, खून में खराबी आना आदि लक्षण होते हैं। जिसके समाधान के लिए इस फिल्टर के माध्यम से इन बीमारियों पर काबू पाया जा सकेगा।

टेरेफील फिल्टर वितरण कार्यक्रम के अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया की इस फिल्टर का प्रयोग लगतार किये जाने से आयरनयुक्त पानी से होने वाली बीमारियों पर लगाम लगाया जा सकेगा और स्वास्थ्य ठीक रहेगा, उन्होंने बताया कि इस तरह की समस्या से बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है,जिससे उनकी दिमाग की स्थिति पर बुरा असर पड़ता है, जिसे पढ़ाई लिखाई पर इसका असर पड़ता है, इसलिए टेराफील वाटर फिल्टर आप लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

इस अवसर पर माननीय विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्य ने आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिलाधिकारी द्वारा इस गांव का चयन किया गया है, यहां के लोगों को शुद्ध पानी उपलब्ध हो सके और स्वास्थ्य संबंधी समस्या से निजात मिल सके, इस गांव के लोगों को शुद्ध पानी मिल सके, इसके लिए जिलाधिकारी का यह कार्य काफी सराहनीय है।

इस मौके पर गांव की समूह की महिलाओं द्वारा फिल्टर के उपयोग करने की विधि की जानकारी विस्तार पूर्वक ग्रामीणों को दी गई। जिलाधिकारी ने बताया कि समूह की महिलाओं द्वारा घर-घर जाकर फिल्टर के उपयोग और इससे होने वाले लाभ की जानकारी दी जाएगी और लोगों में शुद्ध पानी पीने के लिए जागरूकता फैलाया जाएगा।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, उप जिला अधिकारी घोरावल राजेश सिंह, डीसी मारेगा रमेश यादव, पुलिस क्षेत्राधिकारी घोरावल अमित कुमार, जिलाधिकारी स्टेनो रामाधार, मानिक जनप्रतिनिधि गण, ग्राम प्रधान सहित अन्य संबंधितगण उपस्थित रहे।

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected
0FansLike
0FollowersFollow
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Recent Posts