Home जिले Sonbhadra News : आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में दुर्व्यवस्था देख बिफरे डीएम, प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण तलब

Sonbhadra News : आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में दुर्व्यवस्था देख बिफरे डीएम, प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण तलब

0
Sonbhadra News : आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय में दुर्व्यवस्था देख बिफरे डीएम, प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण तलब

पं0 दिनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय उरमौरा का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण

सोनभद्र । जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज पं0 दिनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय उरमौरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर का जायजा लिया तो परिसर में साफ-सफाई की स्थिति ठीक नहीं पायी गयी, इस दौरान उन्होंने विद्यालय के कक्षों में जाकर बालिकाओं को दी जा रही शिक्षा की स्थिति का जायजा लिया और बालिकाओं से वार्ता विद्यालय में उपलब्ध कराया जा रहे भोजन, नास्ता, ड्रेस, बैग,जूता-मोजा आदि के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान छात्राओं के पास किताब व कापी रखने के लिए बैग उपलब्ध नहीं है और कापी किताब टेबल पर रखकर शिक्षण का कार्य कराया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी प्रधानाचार्या को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि छात्राओं को अतिशीघ्र बैग उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने लैब का भी निरीक्षण किया तो लैब में प्रेक्टिकल हेतु रखे गये उपकरणों का रख-रखाव बेहतर ढंग नहीं पाया गया और ना ही साफ-सफाई की गयी थी, जिस पर जिलाधिकारी ने लैब में उपकरणों के बेहतर ढंग से रख-रखाव व साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर करने हेतु प्रभारी प्रधानाचार्य को निर्देशित किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने छात्राओं के लिए सिलवाकर गये गये यूनिफार्म का भी निरीक्षण किया। यूनिफार्म के निरीक्षण के दौरान यूनिफार्म की सिलाई की क्वालिटी काफी खराब पायी गयी, जिसके सम्बन्ध में प्रभारी प्रधानाचार्या से जानकारी प्राप्त की गयी तो, वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सकी, जिस पर जिलाधिकारी ने यूनिफार्म की सिंलाई ठीक न होेने पर सम्बन्धित कांन्ट्रैक्टर के भुगतान पर रोक लगाने के निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें – Sonbhadra News : नगर विकास मंत्री को पत्र भेज की जांच की मांग

इस मौके पर जिलाधिकारी ने विद्यालय के शौचालय, छात्राओं के हास्टल रूम, किचन रूम व किचन रूम में खाद्य सामग्री के रख-रखाव की स्थिति को देखा, तो किचन रूम में खाद्य सामग्री अव्यवस्थित ढंग से रखी पायी गयी, किचन के निरीक्षण के दौरान छात्राओं हेतु हलुवा बनाये जाने के लिए सूजी को भूना जा रहा था, जिसकी गुणवत्ता ठीक नहीं थी, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त मामले में जिस स्तर पर लापरवाही बरती गयी हो, सम्बन्धित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय परिसर में टाईल्स लगाने, विद्यालय के सौन्दर्यीकरण/मरम्मत आदि कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए यू0पी0 सिडको के जे0ई0 को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालय परिसर में सौन्दर्यीकरण व मरम्मत का कार्य ससमय गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाये, विद्यालय के सौन्दर्यीकरण के कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये।

ये भी पढ़ें – Sonbhadra News : पुरानी पेंशन बहाली को लेकर जंतर-मंतर पर गरजे शिक्षक

इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी प्रधानचार्या को निर्देशित करते हुए कहाकि विद्यालय परिसर में छात्राओं को इण्टरनेट व वाई-फाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये, छात्राओं के सुविधा के लिए रैक बनवाये जायें और विद्यालय परिसर में शिक्षा के बेहतर प्रबन्धन हेतु लाईब्रेरी को और बेहतर तरीके से सुव्यवस्थित किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here